WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 किसी भी भर्ती की तैयारी करें निशुल्क, यहां से करें आवेदन

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022, CM Anuprati Coaching Yojana 2022: आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री अनूप प्रीति कोचिंग योजना 2022 की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कर दी गई है। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 1 जुलाई 2022 से शुरू हो रहे हैं तथा आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 तक रखी गई है। राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के मेधावी विद्यार्थियों को सुनहरा भविष्य बनाने के लिए उन्हें किसी भी प्रकार के आर्थिक तंगी का सामना अब नहीं करना पड़ेगा। ऐसे होनहार छात्र हैं जिन्हें राजस्थान सरकार द्वारा बिल्कुल निशुल्क कोचिंग सुविधा प्राप्त करवाई जाएगी। इसी के साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स इन प्रतियोगिता परीक्षाओं के उत्कृष्ट तैयारी के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना लागू की है। आप सभी को बता दें कि इस योजना के तहत हर कमजोर और आर्थिक स्थिति के विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए विशेष योगदान रहेगा।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022
CM Anuprati Coaching Yojana 2022

व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें-Click Here

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 मैं किन-किन परीक्षाओं में मिलेगा लाभ

आप सभी को बता दें कि किसी भी छात्र छात्राओं को इस योजना का लाभ केवल 1 वर्ष के लिए मिलेगा। UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, RPSC द्वारा आयोजित RAS या अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा। सब इस्पेक्टर एवं पूर्व में 36 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल 10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाओं पर भी लाभ मिलेगा। इसी के साथ रीट परीक्षा, RSMSSB द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे पटवारी, कांस्टेबल परीक्षा इंजीनियरिंग मेडिकल प्रवेश परीक्षा कल परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को भी इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Required Documents

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • अभ्यर्थी का आधार कार्ड
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की सत्यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति
  • शपथ पत्र भी होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर आवेदक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Selection process

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 का सिलेक्शन प्रोसेस परीक्षार्थियों की मेरिट का निर्धारण 12वीं की परीक्षा और दसवीं की परीक्षा के प्राप्त अंकों को आधार मानकर किया जाएगा। तथा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रदत प्रतिशत को 0.9 के गुणांक से गुणा किया जाएगा। और इसी के साथ आरबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं में प्राप्त प्रतिशत को यथावत रखा जाएगा। विद्यार्थियों के चयन के समय यह प्रयास किया जाएगा कि लाभार्थियों में कम से कम 50% छात्राएं भी शामिल हो सकें। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Latest Update

  • आय सीमा :- अभ्यर्थी के माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय (अभ्यर्थी की आय को सम्मिलित करते हुये यदि है तो) रूपये 8.00 लाख (रूपये आठ लाख रूपये) से कम हो या जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कार्मिक होने पर पे मैट्रिक्स का लेवल-11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हों। अभ्यर्थी के माता-पिता/ अभिभावक राजकीय/ बोर्ड। निगम/निजी सेवा में सेवारत /कार्यरत वेतनभोगी है तो विभागाध्यक्षा कार्यालयध्यक्ष। नियोक्ता द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र।
  • अश्यर्थियों हेतु दस्तावेजः- मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में ऑनलाईन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र ऑन लाईन करते समय निम्नलिखित वांछित दस्तावेज/सूचनाएं तैयार रखना आवश्यक होगा सभी दस्तावेज जनाधार/राज ई वोल्ट/डीजी लॉकर से ऑनलाईन ही लिये जाएंगे जैसे- आय का विवरण, मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, कक्षा 10वीं एवं 12वी अंकतालिकाएँ आदि। वांछित दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होने पर गूल दस्तावेज को रंगीन स्कैन कर पोर्टल पर यथास्थान अपलोड करना होगा।
  • अश्यर्थियों हेतु आधारभूत सूचना एवं आय विवरण में परिवर्तन:- नाम, जाति, लिंग, आयु, पिता का नाम, माता का नाम, धर्म, बैंक खाता संख्या, गोबाईल नम्बर, आवेदक के परिवार की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय का विवरण आदि जनाधार पोर्टल से ली जा रही है। अभ्यर्थियों के शैक्षणिक रिकार्ड एवं जनाधार पोर्टल पर उपलब्ध डाटा में कोई भिन्नता होने पर शैक्षणिक रिकार्ड के अनुसार जनाधार पोर्टल में अंकित सूचना में ही संशोधन करवाया जाना आवश्यक होगा।
  • प्रस्ताव/आवेदन की प्रक्रिया :- कोचिंग संस्थाओं द्वारा अपने प्रस्ताव एवं अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाईन आवेदन sso portal (https://sso.rajasthan.gov.in) द्वारा SJMS SMS APP. पर ऑनलाईन किये जा सकते है। योजना के विस्तृत दिशा-निर्देश विभागीय वैबसाईट www.sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।

व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें-Click Here

Start Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form01 July 2022
Last Date Application Form31 July 2022
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Join Telegram / Whatsapp GroupClick Here
CM Anuprati Coaching Yojana 2022 क्यों ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है ?

 राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 तक रखी गई है।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करें ?

सीएम अनुप्रति कोचिंग योजना 2022  के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को देखे जिसमें संपूर्ण जानकारी विस्तारित रूप से बताई गई है।

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status

You cannot copy content of this page