WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Recruitment Digital Documents Verification: राजस्थान में अब सभी भर्तियों के लिए होगा डिजिटल डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन, जाने क्या है नियम

Rajasthan Recruitment Digital Documents Verification: राजस्थान में अब सभी भर्तियों के लिए होगा डिजिटल डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन, जाने क्या है नियम- अब राजस्थान में होने वाली सभी भर्तियों के लिए राज्य सरकार द्वारा डिजिटल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। आप सभी को बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC)  तथा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB)  द्वारा वन टाइम वेरीफिकेशन सिस्टम लागू किया गया है यह प्रक्रिया अन्य विभागों में द्वारा की जाने वाली भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों को  बार-बार प्रमाणीकरण से छुटकारा पाने के लिए किया गया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, विश्वविद्यालयों एवं डिग्री/डिप्लोमा जारी करने वाले संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराए गए डिजिटल डाटा के आधार पर शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के दस्तावेज सत्यापन का कार्य अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन के आधार पर किया जाएगा। वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग तथा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अन्य विभागों द्वारा दस्तावेजों के ऑनलाइन वेरिफिकेशन पर क्रिया के लिए दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं जो आप नीचे के माध्यम से देख सकते हैं।

Rajasthan Recruitment Digital Documents Verification
Rajasthan Recruitment Digital Documents Verification

व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें-Click Here

(1) प्रथम चरण का सत्यापन

• अभ्यर्थियों द्वारा सूचना प्रोद्यौगिकी एवं संचार विभाग द्वारा विकसित पोर्टल पर वन टाईम रजिस्ट्रेशन किया जाना अनिवार्य होगा। इसमें वन टाइम रजिस्ट्रेशन के समय अभ्यर्थी द्वारा भर्ती पोर्टल पर ऑनलाईन फार्म में शैक्षणिक योग्यताओं की पूर्ति में दिये गये कॉलमों/पैरामीटर्स यथा डिग्री, बोर्ड/विश्वविद्यालय, वर्ष व रोल नंबर का उल्लेख स्वयं द्वारा किया जायेगा। उपरोक्त शैक्षणिक योग्यताओं में से जिन शैक्षणिक योग्यताओं का डाटा संबंधित शैक्षणिक संस्था/बोर्ड द्वारा डिजिटल रूप में लिंक होंगे उनका सत्यापन स्वतः ही हो जायेगा तथा जिन शैक्षणिक दस्तावेजों के डाटा लिंक नहीं होगें वे दस्तावेज Pending हो जायेगा।

(2) द्वितीय चरण का सत्यापन

• द्वितीय चरण के सत्यापन में राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड एवं अन्य विभागों द्वारा अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थी के पहले से ऑनलाइन सत्यापित (Verified) शैक्षणिक दस्तावेजों का मिलान उनके मूल दस्तावेजों से कर, पुनः सत्यापित (Re-verified) किया जायेगा तथा शेष दस्तावेजों की भी भौतिक रूप से जांच कर उन्हें भी सत्यापित (Verified) किया जावेंगा ताकि भविष्य में अन्य भर्तीयों में अभ्यर्थी के चयनित होने पर बार बार दस्तावेजों के सत्यापन की आवश्यकता नहीं रहेंगी।

ऑनलाईन डॉक्यूमेन्टस वेरिफिकेशन प्रक्रिया की मानक संचालन प्रक्रिया इस परिपत्र के साथ संलग्न की जा रही है। भर्ती संस्थाओं , बोर्ड्स एवं विश्वविद्यालयों को व्यादिष्ट किया जाता है कि भर्ती प्रक्रिया को कारगर बनाये जाने हेतु इस परिपत्र की पालना सुनिश्चित करें।

Rajasthan Recruitment Digital Documents Verification Important Links 

Download Rajasthan Recruitment Digital Documents Verification NoticeClick Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp / Telegram GroupClick Here
Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
DMCA.com Protection Status