WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Voter ID Crad Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare: घर बैठे यहां से करें वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

Voter ID Crad Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare: वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से  करने के लिए सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सभी नागरिकों को वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा।  यानी संपूर्ण देश में वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने को लेकर संपूर्ण प्रक्रिया का कार्य शुरू हो चुका है। चुनाव आयोग द्वारा कहां गया है कि वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने से  इलेक्टोरल रोल में डुप्लीकेसी को रोका जा सकता है। इससे देश में होने वाले चुनाव में धांधली प्रक्रिया को कम किया जा सकता है।

चुनाव प्रक्रिया में सुधार करने के लिए मोदी सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को अपनाया जा रहा है। हाल ही में मोदी सरकार द्वारा चुनाव कानून में संशोधन को लेकर बिल भी आया है।  यह बिल संसद में पास भी हो चुका है और अब यह कानून बन चुका है।  जिसको देखते हुए अब वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना है। इस प्रक्रिया में देश के किसी भी नागरिक को मजबूर नहीं किया जाएगा। हम इस लेख के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का कुछ प्रोसेस उपलब्ध करवा रहे हैं जिसे ध्यान पूर्वक अवश्य देखें। 

Voter ID Crad Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare 

मोदी सरकार द्वारा वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने को लेकर चुनाव कानून में संशोधन को लेकर बिल को संसद द्वारा पास करवाया गया है। और अब यह कानून बन चुका है।  यानी अगर वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा दिया जाएगा तो उससे फर्जी मतदान नहीं होगा।  इस प्रक्रिया को अगर अपनाएंगे तो इससे एक वोटर कार्ड एक वोटर कार्ड ही रहेगा।  इस प्रक्रिया को अपनाने से पारदर्शिता आएगी।  आधार कार्ड को वोटर आईडी के साथ लिंक करने को लेकर देश में  विभिन्न प्रकार से अभियान चलाया जा रहा है। 

आम नागरिक अपने क्षेत्र के बीएलओ से संपर्क करके अपना आधार कार्ड वोटर आईडी  से लिंक करवा सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार अपने वोटर आईडी को  आधार कार्ड से  लिंक हेल्पलाइन नंबर तथा ऐप के जरिए ऑनलाइन  कर सकते हैं। अगर एक उम्मीदवार वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लेता है फिर एक उम्मीदवार एक ही बार वोट कर सकता है। वह व्यक्ति/ उम्मीदवार अलग-अलग स्थानों पर वोट नहीं दे सकता। इस प्रक्रिया को अपनाने का मुख्य वजह फर्जी वोट डालना है।

व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें-Click Here

अब इस प्रकार घर बैठे वोटर आईडी को करें आधार कार्ड से लिंक

उम्मीदवार अपना वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड से घर बैठे लिंक करवा सकते हैं। वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए उम्मीदवार को महत्वपूर्ण प्रकार की प्रक्रियाओं को अपनाना होगा। जो कुछ इस प्रकार से हैं- उम्मीदवार  ऑफलाइन, ऑनलाइन, हेल्पलाइन एप, एसएमएस, कॉल आदि के जरिए वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं जिसके जानकारी हम नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

NVSP पोर्टल के जरिए वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका

 उम्मीदवार अपना वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से भी कर सकते हैं। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक इन  स्टेप्स की मदद से कर सकता है-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को NVSP.IN  की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  •  अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन करें।
  •  रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने के बाद होम पेज पर इलेक्टोरल रोल पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद  उम्मीदवार को अपनी वोटर आईडी की डिटेल दर्ज करनी होगी।
  •  वेबसाइट के के दाएं तरफ FEED Aadhaar No  का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें तथा डिटेल्स और EPIC  नंबर को शामिल करें।
  • जैसे ही शामिल करोगे आपके मोबाइल नंबर पर या ईमेल आईडी पर ओटीपी आएगा।
  • अब ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करें अगर आपका आधार कार्ड वोटर आईडी से लिंक हो जाता है तो आपके  सामने मैसेज दिखाई देगा।

बीएलओ के माध्यम से कराए वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

अगर आप वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी क्षेत्र के बूथ लेवल ऑफिसर BLO  से संपर्क कर सकते हैं। बूथ लेवल ऑफिसर से आवेदन फॉर्म लेना होगा उसके बाद आवेदन  फोरम को सही से भरना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार को नजदीकी बूथ लेवल के ऑफिस में संपर्क करना होगा।
  • उसके बाद वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए लिंकिंग आवेदन पत्र देना होगा।
  • अब आप को आवेदन पत्र भरना होगा तथा बूथ लेवल के अधिकारी या बीएलओ के पास जमा कराना होगा।
  • बूथ लेवल ऑफिसर द्वारा आवेदन फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियों को वेरीफाई किया जाएगा तथा उसके बाद  बूथ  ऑफिसर एडिशनल वेरिफिकेशन के लिए आपके लोकेशन पर आएगा।
  • अगर आप के आधार कार्ड तथा वोटर आईडी की एक बार वेरीफिकेशन पूरा हो जाएगा उसके बाद आप के आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करवा दिया जाएगा।

SMS के जरिए वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

अगर आप वोटर आईडी कार्ड को एसएमएस के जरिए आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल पर s.m.s. एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • उसके बाद कुछ इस प्रक्रिया में s.m.s. को टाइप करें- < वोटर आईडी नंबर> < आधार नंबर>
  • उसके बाद उम्मीदवार 166   या 51969 नंबर पर एसएमएस भेजिए।
  •  जैसे ही आप यह प्रक्रिया पूर्ण कर लेते हैं तो आपकी लिंकिंग प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा।

कॉल सेंटर से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक इस प्रकार करें

 अगर आप कॉल के जरिए अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया से जुड़े सवाल से चिंतित है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।  क्योंकि अब आप एक कॉल के जरिए अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक  करवा सकते हैं। इसके लिए आपको 1950 नंबर पर फोन कर अपने वोटर आईडी कार्ड तथा आधार कार्ड के बारे में जानकारियां देकर दोनों को लिंक करवाया जा सकता है।

Important Links  

Voter ID Card Ko Aadhar Card Se Link Click Here
Voter Helpline App Download Click Here
Official Website Click Here
Join Whatsapp / Telegram Group Click Here

Voter ID Crad Ko Aadhar Card Se से लिंक कैसे करें ?

अगर आप वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं तो ऊपर दी गई संपूर्ण डिटेल को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

Voter ID Crad Ko Aadhar Card Se Link कब तक किया जाएगा ?

वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की कोई समय सीमा नहीं रखी गई है।

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now
DMCA.com Protection Status